स्पेन (रोम) में जाट और उनका साम्राज्य

** स्पेन में जाट **
एलरिक/अलारिक वैन रोम की गद्दी पर बैठने वाला पहला जाट था (इनका जन्म 370 ई.) किन्तु वह पुरे रोम पर राज्य नही कर सका ।
अनेक शाहसी गाथ(जाट) योद्धाओ ने गाल पर आक्रमण किए ।
जाट प्राचीन शासक लेखक बी एस दहिया पृष्ठ 80 पर लिखते हैं "जाट राजा इयुयिक 466 से 484 ई तक स्पेन व् पुर्तगाल का शासक रहा । उसके शासनकाल में शिवि गोत्री जाटों को इन्हीं के भाई जाटों ने स्पेन से निकलकर रूम सागर पार करके अफ्रीका में चले जाने को विवश किया । (इससे स्पस्ट होता है की शिवि जाट अफ्रीका में भी पहुंचे )
स्पेन पुर्तगाल में राजा इयूरिक का पुतद एलरिक द्वितीय जाटो का आठवां राजा था जो 24 दिसम्बर 484 को अपने पिता का उत्तराधिकारी बना (स्पेन में इसने बहुत अछि कानून व्यवस्था की जो "स्रोत संग्रह" के नाम से प्रसिद्ध है)
711 ई में तरीक की अध्यक्षता में मुसलमानो ने स्पेन में जाटों पर चढ़ाई की । उस समय जाटों का नेता रोडरिक(रूद्र) था ।बह युद्ध में हार गया और बर्बर मुसलमानो का स्पेन और गाल पर अधिकार हो गया । (जाट इतिहास पृ 188-189 लेखक ठा देशराज)
इसके बाद फिर स्पेन पर जाटों का राज्य रहा जिसका प्रमाण यह है की दसवीं शताब्दी में स्पेन के अंतिम जाट सम्राट का पोत्र आलवारो था । एक साहित्यिक लेख में इसको स्पस्ट रूप से बहुत ऊँचे स्तर की पुरानी गेटी(जाट) जाती का वंशज बताया गया है । (Journal Royal Asiatic Society 1954 P 138)
आलवारों कहता है की में उस जाट जाती से हूँ जिनके लिए 1. सिकन्दर कहता है की जाटों से बचो 2.जिनसे साइरस डर गया (और एक जाट जननी के हाथो मारा गया) 3. जूलियस सीजर कांप गया 4.हमारे अपने स्पेन के सम्राट जेरोम ने जाटो के बिषय में कहा था की इनके सींग हैं इनसे बचकर दूर रहो । (( Episola XX, Nigne Vol 121 Col 514 )) ( B S Dahiya page no 58 - 59)
आभार : (आर्य योद्धाओ के विश्व में साम्राज्य - भलेराम बेनीवाल जी )
कुलदीप पिलानिया बाँहपुरिया
बुलंदशहर उत्तर प्रदेश

टिप्पणियाँ

Most viewed

राजस्थान के जाटो का इतिहाश व् उनका आपस में बैर

महाराजा सूरजमल जी की मोत का बदला उनके पुत्र महाराजा जबाहर सिंह जी द्वारा

जट अफलातून - महाराजा सूरजमल